ग्रेजुएशन के बाद क्या करें: बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

ग्रेजुएशन के बाद क्या करें: बेहतरीन करियर ऑप्शन्स

अगर आप सोच रहे हैं की ग्रेजुएशन के बाद क्या करे (BA, B.Sc., B.com, BBA, BCA) तो आपके पास कई सारे विकल्प है जैसे की डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल, कंटेंट राइटर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, टीचर , फैशन डिज़ाइनर, आदि।  लेकिन आप कोई भी प्रोफेशन चुनने से पहले उसके बारे में थोड़ा ज्ञान अवश्य लें| इसी बात को ध्यान में रख के हमने यह ब्लॉग लिखा है यहां हम आपको बताएंगे कुछ प्राइवेट और सरकारी नौकरियों के बारे में जो की आप एक ग्रेजुएट होने के बाद ले सकते है।

ग्रेजुएशन के बाद जॉब private job

निचे हमने दस सबसे अच्छे प्राइवेट जॉब विकल्प दिए है तो इन्हे ध्यान से पढ़े और वह जॉब चुने जिसमे आपकी रूचि है:

1.    चार्टेड अकाउंटेसी (Chartered Accountant)

अगर आप एक कॉमर्स स्टूडेंट है जिसकी गणितीय योग्यता काफी अच्छी है तो आप चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए) कर के अपने करियर को एक नयी उड़ान दे सकते है।  इस फील्ड में बहुत अच्छा भविष्य है। बल्कि कई लोग तो इसे कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिया सबसे अच्छे विकल्पों में से एक मानते है।  इस एरिया में बहुत साड़ी मोनेटरी और व्यक्तिगत सुविधाए है। चाहे कोई बिज़नेस कितना भी बड़ा हो या छोटा चार्टर्ड एकाउंटेंसी पे वो पूरी तरह निर्भर है।  अगर आप ये कोर्स कर लेते है तो आप एक अकाउंटेंट औरफाइनेंशियल प्लानर जैसे कोई अच्छी प्रोफेशनल पद प्राप्त कर सकते है।

 

2.    मास कम्युनिकेशन (Mass Communication)

अगर भगवन ने आपको उपहार में अच्छा संचार कौशल दिया है तो आपके लिए मास कम्युनिकेशन कोर्स एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।  ये ऑप्शन आपके लिए बेस्ट बन जायेगा अगर आप मुसीबतों के विरुद्ध अपनी बुलंद आवाज़ उठाने को हमेशा तत्पर रहते है।  इस कोर्स को जान संचार कहते है।  मास्टर कोर्सेज को ध्यान में रखते हुए आप चाहे तो मास कम्युनिकेशन में मास्टर्स या पहिए कम्युनिकेशन में एमबीए में से कोई एक चुन ले।

इसके बाद आप नेवसरादर, पत्रकार, जनसम्पर्क प्रोफेशनल, रेडियो जॉकी, राइटर, आदि में अपना शानदार करियर बना सकते है।

 

3.    मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

एमबीए एक जाना माने कोर्स है जिसे काफी ग्रेजुएट्स करते है।  ये कोर्स करने के बाद आपके लिए किसी कंपनी में एक मैनेजर की हैसियत से काम करना संभव हो सकता है। जब आप ये कोर्स करोगे तो आप अच्छे से ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, एकाउंटिंग, फाइनेंस और मार्केटिंग के बारे में अच्छे से पढ़ पाओगे जो की एक बिज़नेस चलने में बहुत आवश्यक है।

एमबीए करने वालो को एक विशेष स्पेशलाइजेशन के बारे में गहराई से पढ़ने का मौका मिलता है।  अगर आप उस फील्ड में स्पेशलिस्ट बन जाओगे तो आपको एक अच्छा करियर बनाने को मिलेगा जिससे आप अच्छा वेतन कमा सकोगे।

इंडिया में कितने  सरकारी और प्राइवेट कॉलेजेस है जो आपको एमबीए करा सकते है।  अगर आपको सबसे अच्छी जगह से करना है तो आप आईआईएम संस्थानों में जाए लेकिन आपको इसके लिए कैट की परीक्षा को पास करना होगा एडमिशन के लिए।  मगर एक ऐसी मानी हुई जगह से एमबीए कर के आप विकास की ओर काफी तेजी से बढ़ोगे।

 

4.    डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग ने व्यापार की दुनिया में अपनी एक ऐसी जगह बना ली है जिसे कोई हटा नहीं सकता।  इस कोर्स से बढ़िया कोई कोर्स ही नहीं है उन लोगो के लिए जो वेब पर काम करना एन्जॉय करते है।  आजकल जितनी बड़ी कंपनी हो उसे उतने ज़्यादा डिजिटल मार्केटर्स की आवश्यकता होती है। तो आप अनुमान लगा सकते है आपके पास कितना बड़ा स्कोप है।  जिन जॉब्स की सबसे ज़्यादा डिमांड है इस क्षेत्र में वो हैएसईओ और एसईएम विशेषज्ञ, Google विज्ञापन विशेषज्ञ, सोशल मीडिया मैनेजर, कंटेंट मार्केटिंग मैनेजर और बाकी और डिजिटल मार्केटिगं से जुडी जॉब्स।

इस फील्ड में 6 महीने के अल्पकालिक कोर्सेज से लेके आप पूर्ण पीजीडी कोर्स तक चुन सकते है अपने रूचि, समय, और बजट के हिसाब से। जब आप ये कोर्स करोगे तो आप अपने कंपनी के ऑनलाइन दुनिया में सही से जमने के बारे में सीखोगे।  इसके आलावा आप विभिन्न उपकरणों और तकनीकों के बारे में उचित ज्ञान प्राप्त करोगे।

डिजिटल मार्केटिंग अपनी प्रसिद्धि को बढ़ा रहा है दिन पे दिन ख़ास कर उन लोगो के बीच में जो की व्यवसाय-दिमाग वाले है।  इसके अलावा इस कोर्स ने तकनिकी विशेषज्ञों और रचनात्मक व्यक्तियों का मन भी अपनी ओर आकर्षित कर लिया है।  आपको जान के ख़ुशी होगी की डिजिटल मार्केटिंग में पीजीडी कोर्स करने पे आपकी 3 से 6 लाख प्रति वर्ष का पैकेज कमाने की नौकरी लगने की सम्भावना है।

 

5.    एजुकेशन (Education)

शिक्षा क्षेत्र को दुनिया में सबसे अच्छा क्षेत्र माना जाता है।  तो अगर आप किसी विशेष सब्जेक्ट में ज़्यादा रूचि रखते है तो आप उसमे पोस्ट ग्रेजुएशन करे और फिर बीएड करे।  इसके बाद आपको TET या CTET परीक्षाओ में उत्तीर्ण होना पड़ेग।  जिसके बाद आपके पास एक योग्यता आ जाएगी सरकारी या प्राइवेट स्कूल्ज में पढ़ने के लिए।  अगर आप ये पेशा चुनते है तो आपको कुछ एडिशनल स्किल्स जैसे की अच्छी संचार कौशल, धैर्य, अनुशासन, क्रिएटिविटी आदि पे भी काम करना होगा।

 

6.    फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing)

चाहे कोई भी दौर हो फैशन डिजाइनिंग हमेशा डिमांड में रहा है।  जब से ये दुनिया डिजिटल हुई है लोगो में डिजाइनिंग कपडे और जूते पहनने का शौक आसमान पे पहुँच गया है।  ये इंडस्ट्री दिन दुगुनी और रात चौगुनी तरक्की कर रही है।  तो अगर आप एक फैशन डिज़ाइनर बनना चाहते है तो आप फैशन डिजाइनिंग स्पेशलाइजेशन में एमबीए या फिर डिप्लोमा कोर्स कर के अच्छा पैसा कमा सकते है।

आपको ये जान के हैरानी होगी की फैशन डिजाइनिंग में आप अपना करियर केवल जूते डिजाइनिंग तक ही नहीं बल्कि आप ज्वेलरी डिजाइनिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग, टेक्सटाइल डिजाइनिंग या फुटवियर डिजाइनिंग की दुनिया में कामयाबी की बुलंदियों को छु सकते है।  इतना ही नहीं बल्कि आप चाहे तो फैशन टेक्नोलॉजी में भी अपना करियर बना सकते हो।  सबसे बड़ा फायदा ये होगा की किसी भी ज़माने में आपको ये नहीं महसूस होगा की आप की ज़रुरत नहीं है और आप हमेशा क्रिएटिव रहेंगे।

 

7.    मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट (Mobile App Development)

अगर आप एक मोबाइल ऐप  डेवलपर बन जाए तो आप कई प्रकार की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुप्रयोग बना सकते हो जैसे की खेल, फिटनेस, व्यवसाय, खाना पकाना, भाषा आदि के लिए।  तो अगर आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आप मोबाइल ऐप  डेवलपमेंट कर के बैकेंड कंप्यूटिंग, मोबाइल यूजर इंटरफ़ेस डिजाइनिंग, क्रॉस-प्लेटफार्म ऐप के बारे में अच्छा ज्ञान प्राप्त कर सकते हो।  इन दिनों ये सबसे जाना मन करियर विकल्प हो गया है।

 

8.    होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

अगर आप होटल लाइन में अपना करियर बनाना चाहते हो तो होटल मैनेजमेंट कोर्स आपको एक अच्छी दिशा की ओर ले जा सकता है। इससे आप एक अच्छा पैकेज ले सकेंगे।  आप होटल मैनेजमेंट कोर्स में डिप्लोमा या पोस्ट ग्रेजुएशन कर के अपने प्रोफेशनल करियर शुरू करे और कामयाबी की शिखर पे अपना स्थान बनाए।

अगर आप होटल मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते है तो आपको 2 वर्ष लगेंगे।  इसमें आपको थ्योरी और प्रैक्टिकल के माध्यम से फ़ूड एंव बेवरेजेज , फाइनेंस, सेल्स एंव मार्केटिंग आदि के बारे में गहरा ज्ञान प्राप्त करने का उचित जरिया मिलेगा।

 

9.    पीजीडीईएमए (PGDEMA)

ग्रेजुएशन के बाद पीजीडीईएमए अर्थात इवेंट मैनेजमेंट और एक्टिवेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा है।  ये एक बेहतरीन विकल्प है जो आपको एक अच्छा पैकेज लेने में सक्षम बनाएगा।  बड़े बड़े उद्योगपति वैभव समारोह को आयोजित करवाते है ताकि वह समाज में अलग दिख सके और लोगो को ध्यान अपनी ओर खींच सके।  इस एक वर्ष के पूर्णकालिक कोर्स को कोई भी कर सकता है।  ये कोर्स करने के बाद आपके लिए नौकरी लेना बहुत आसान हो जाएगा।

 

10.  कंटेट राइटर (Content Writer)

अगर आपके पास अच्छी राइटिंग स्किल्स है और आप सिमित शब्दों में अपनी बात अच्छे ओर प्रभावशाली तरीके से लिखना जानते हो तो आप कंटेंट राइटर बन सकते हो।  हर कंपनी को अपनी वेबसाइट चलाने के लिए उसपे कुछ न कुछ पब्लिश करना पड़ता है ताकि उसकी पहुँच उन लोगो तक हो जाए जिसे वे अपना प्रोडक्ट या सर्विस बेचना चाहते हो।

हिंदी, इंग्लिश, मराठी, पंजाबी, और अन्य प्रकार की भाषाओ में आप कंटेंट लिखे सकते हो जिससे की आप किसी कंपनी को डिजिटल स्पेस में एक अच्छी प्रजेंस दे सको।  कई कम्पनीज इंटर्नशिप पे कंटेंट राइटर को रखती है जिससे की वह काम अच्छे से सिख जाए।  इसके आलावा कई इंस्टीटूट्स कंटेंट राइटिंग का कोर्स भी करवाते है।

इस फील्ड में बहुत अच्छा करियर बन सकता है और आप एक अच्छा पैकेज ले सकते है।

 

ग्रेजुएशन के बाद गवर्नमेंट जॉब

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने किस विषय में ग्रेजुएशन की हो भारत में सरकारी नौकरियां सभी ग्रेजुएट्स के लिए है।  चलिए अब ऐसी गोवेनमेंट नौकरियों  में बारे में जानते है जिनके लिए आपको ग्रेजुएट होना पड़ेगा:

 

1.    आईएएस ओर आईपीएस (IAS and IPS)

एक अच्छी स्तर की सरकारी नौकरी पाने के लिए आप UPSC की परीक्षाए दे।  ये वो परीक्षाए है जो की आपको आईएएस ओर आईपीएस स्तर की नौकरी पाने में मदद करेगी।

 

2.    एसएससी स्तर की नौकरियां (SSC Exams)

केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग कई परीक्षाएँ आयोजित करती है जैसे की SSC जे, SSC CGL , SSC CHSL आदि।  इन परिष्कषाओ में अपनी योग्यता दिखा के आप कई सरकारी नौकरी पा सकते है।

 

3.    भारतीय रेलवे विभाग (Indian Railways)

आपके जैसे ग्रेजुएट्स जो की सरकारी नौकरी में दिलचस्पी रखते है उनके बीच में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा की गयी परीक्षाएं RRB NTPC परीक्षा एक अच्छा जरिया है रेलवे में नौकरी पाने के लिए।  ये परीक्षाएं आपको असिस्टेंट मास्टर और कई दुसरो स्तरों की अच्छी नौकरी लेने में मदद करेंगी।

 

4.    इंटेलीजेंस ब्यूरो (Intelligence Bureau)

एक ग्रेजुएट होने के बाद आप IB ACIO के ज़रिये असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर की पोजीशन भी हासिल कर सकते है।  तो आप अच्छे से IB ACIO परीक्षा में अच्छे तरीके से रजिस्टर करे ओर प्रदर्शन करे।

5.    रक्षा सेना ऑफिसर (Officer in Defence Forces)

ग्रेजुएशन करने के बाद अगर आप आर्मी, एयरफोर्स, या नेवी में ग्रुप ए का अधिकारी बनने के इच्छुक है तो आप CDS की परीक्षा के अच्छे से तैयारी करे और इसमें अच्छा प्रदर्शन करे।  ध्यान रखे की इसमें एयर फाॅर्स और नेवी के लिया सिर्फ साइंस ग्रेजुएट्स योग्य होते है।  लेकिन CDS परीक्षाओ के ज़रिए आप लेफ्टिनेंट भी बन सकते चाहे आपने किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करी हो।

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न

B.com ग्रेजुएशन के बाद क्या करे

B.com करने के बाद आप अपना करियर चार्टर्ड एकाउंटेंसी, एमबीए , पीजीडीसीए, व्यवसाय लेखांकन और कराधान, चार्टर्ड वित्तीय विश्लेषक, टैली कोर्स आदि कर के एक अच्छा करियर बना सकते है। इसके अलावा आप UPSC , एसएससी, CDS , IB ACIO आदि जैसे परीक्षाएँ दे के अच्छी सरकारी नौकरी पा सकते हो।

महिलाओं के लिए सबसे अच्छी नौकरी कौन सी है

टीचिंग पेशा महिलाओ के लिए सबसे अच्छा माने जाता है।  इसके लिए आपको ग्रेजुएशन उसे सब्जेक्ट में करना होगा जिसमे आपको रूचि काफी हो।  इसके बाद आप पोस्ट ग्रेजुएशन करे उसी सब्जेक्ट में और फिर बीएड।  फिर आप TET या  CTET परीक्षा  को पास करे।  फिर आप सरकारी स्कूल में टीचर के पद के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

Bsc ग्रेजुएशन के बाद क्या करे

Bsc करने के बाद आप जो कोर्सेज कर सकते है वो है मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी (एमटेक)/मास्टर ऑफ इंजीनियरिंग , मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, पैरामेडिकल कोर्स, रोबोटिक्स इंजीनियरिंग कोर्स, अस्पताल प्रबंधन/अस्पताल प्रशासन में पीजी डिप्लोमा आदि।

महिलाओं के लिए ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी कौनसी है

अगर अपने ग्रेजुएशन कर ली है तो एक महिला हो के आप निचे दिया गयी कुछ नौकरियों में से चुन सकती जिसमे आपकी रूचि हो:

  • रेलवे लोको पायलट
  • यूपीपीसीएल टेक्नीशियन
  • संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)
  • एलआईसी ऑफिसर
  • पुलिस सब इंस्पेक्टर
  • ANM की नौकरी
  • बैंक PO की नौकरी

 

क्या ग्राउडेशन के बाद हम आईपीएस अधिकारी बन सकते है

जी हाँ लेकिन उसके लिए आपको UPSC की परीक्षाओ में बैठना होगा ताकि आप अपनी योग्यता को साबित कर सके।

 

निष्कर्ष

आप ग्रेजुएशन करने के बाद काफी नौकरियों के लिए योग्य हो जाते है।  कुछ पेशे जो को काफी अच्छे है आप जैसे लोगो के लिए वो है डिजिटल मार्केटिंग प्रोफेशनल, चार्टर्ड अकाउंटेंट, आईपीएस अधिकारी, आईएएस अधिकारी, आर्मी अफसर, फैशन डिज़ाइनर, आदि।

जो प्रोफेशन आप चुने उसमे आपकी रूचि होनी चाहिए।  इसके अलावा आपके अंदर थोड़ी काबिलियत होनी चाहिए उस काम को करने के लिए।  चाहे सरकारी या प्राइवेट जो भी नौकरी आप चुने उसमे आप का मन लगना चाहिए तभी आप अपने कार्य क्षेत्र में उन्नति करोगे।

Was this Article Helpful?

We will use this feedback to improve your experience.

Rate this blog
avtar

Write By

Riya Sharma

Meet our accomplished author, Ms. Riya Sharma, a passionate educator and mentor with over 15 years of experience in the field of education. With a Master's degree in education from Delhi University, she has dedicated her career to empowering and inspiring students, especially young, enthusiastic students, to excel in their academic pursuits. Her expertise lies in exam preparation, and she has helped numerous students achieve academic success through her innovative teaching methodologies. With her in-depth knowledge of the education system and career options in India, she provides insightful analysis and guidance to students looking to chart their career paths after completing their 12th grade.

JOIN THOUSAND OF HAPPY STUDENTS!