बारवीं के बाद क्या करें? बेस्ट कोर्सेज सभी स्ट्रीम्स के लिए

बारवीं के बाद क्या करें? बेस्ट कोर्सेज सभी स्ट्रीम्स के लिए

बारवीं के बाद स्टूडेंट्स अक्सर कन्फ्यूज्ड रहते है की वो कौन सी पढाई या कोर्स का चयन करें जिससे की उनका भविष्य उज्जवल हो। यदि स्टूडेंट्स के पास इस विषय में सही जानकारी नहीं होती है तो वो गलत विषय का चुनाव कर लेते हैं जिससे की उनका भविष्य खतरे में पड़ जाता है। स्टूडेंट्स का उज्जवल भविष्य तथा इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हम आपको इस लेख में बेस्ट प्रोफेशनल कोर्सेज के बारे में बताएँगे ताकि उससे सही मार्गदर्शन मिल पाए।

 

बारवीं के बाद क्या करें?

बारवीं के बाद साइंस के छात्र engineering, MBBS, BDS आदि कर सकते है और कॉमर्स के छात्र के लिए CA, CS और B.Com कोर्सेज में से चुनना सही रहेगा तथा आर्ट्स के छात्रों के लिए BA, LLB और BJMC उपयुक्त रहेगा।

 

बारवीं के बाद क्या-क्या ऑप्शंस होते हैं ?

बारवीं के बाद एक अच्छा विकल्प चुनना छात्र के लिए बहुत कठिन होता है। छात्र के द्वारा चुना गया करियर मार्ग उसके अधीन होना चाहिए और अच्छे वेतन प्रदान करने वाला होना चाहिए। अपनी इच्छानुसार छात्र बारवीं क्लास में साइंस, कॉमर्स, और आर्ट्स स्ट्रीम चुनते हैं।  फिर भी अपनी रुचियों को ध्यान में रखते हुए, अपने चुने हुए करियर के क्षेत्र में बारवीं क्लास के बाद उपलब्ध बेहतरीन अवसरों पर रिसर्च करना अनिवार्य हो जाता है।  बारवीं क्लास के बाद निम्नलिखित तीन स्ट्रीम है जिसमे करियर बनाया जा सकता है।

  1. साइंस (Science)
  2. कॉमर्स (Commerce)
  3. आर्ट (Arts)

 

अब इन तीनो में से एक एक कर के सब स्ट्रीम्स से जुड़े हुए जॉब्स के बारे में जानते है:

 

12th science के बाद क्या करे

साइंस: साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए मुख्य विषय फिजिक्स,केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स, और बायोलॉजी होती है।  जो छात्र बायोलॉजी विषय का चुनाव करते है उनके लिए मेडिकल लाइन अच्छी होती है।  वही अगर स्टूडेंट्स फिजिक्स, केमिस्ट्री, और मैथमेटिक्स का अध्ययन करते है तो उनके लिए इंजीनियरिंग अच्छा ऑप्शन है।  इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे कोर्सेज है जिनमे करियर बनाया जा सकता है।

 

1.    एमबीबीएस (MBBS)

मेडिकल कोर्स में सबसे प्रमुख डिग्री MBBS की होती है।  जो छात्र चिकितसा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है वो यह MBBS की डिग्री ले सकते है। इसकी अवधी 5.5 साल की होती है इसमें एक साल की इंटर्नशिप होती है। यह एक बैचलर डिग्री प्रोग्राम है जो छात्रों को डॉक्टर या सर्जन बनने के लिए अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। ये कोर्स सारे विश्व विद्यालय में पेश किया जाता है, इस 5.5 वर्ष डिग्री प्रोग्राम की पढ़ाई करने के लिए छात्रों को नीट प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है। नए ग्रेजुएट्स का वेतन प्रति वर्ष 50 से 70 लाख के बीच होती है।

 

2.    बीएससी नर्सिंग (B.Sc Nursing)

बारवी साइंस के बाद छात्र बीएससी नर्सिंग का कोर्स भी कर सकते हैं। इसमे दुनिया भर के कई संस्थानों द्वारा पेश किया जाने वाला ये कोर्स छात्रों को ऑपरेशन से पहले और बाद में रोगी को देखने की ट्रेनिंग देता है।

 

3.    इंजीनियरिंग (Engineering)

बारवी साइंस के छात्रों के दवारा ज्यादा चुनने जेन वाले कोर्स में इंजीनियरिंग सबसे ज्यादा मुख्य है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जो करियर के अवसरों की वजह से छत्रों की अधिक प्रिय है। इस कोर्स में आप विदेशी शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसमे विदेशी शिक्षा प्राप्त करने के लिए छात्रों को ILETS, TOEFL, PTE जैसे अंग्रेजी सर्वोत्तम स्कोर प्राप्त करने होंगे।

 

4.    बीएससी कंप्यूटर साइंस (B.Sc Computer Science)

यह कोर्स अन लोगो द्वारा चयन किया जाता है जिन्होंने हायर सेकेंडरी स्कूल में पीसीएम विषयों में अध्ययन किया है। ये प्रोग्राम उनके लिए सही है जो कंप्यूटर सिस्टम का विस्तार से अध्ययन करना चाहता है। इस कोर्स में डेटा बेस सिस्टम, सी, जावा, आदि जैसे विषयों का ज्ञान प्रदान किया जाता है और छात्रों को तकनीकी क्षेत्र में कौशल प्रदान किया जाता है।

 

5.    BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी)

साइंस स्ट्रीम से बारवी करने के बाद आप BDS (बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी) भी कर सकते हो जो की MBBS के बाद सबसे जानी मानी डिग्री है।  आपको BDS को पूरा करने के लिए साढ़े चार वर्षो का समय चाहिए।  ये कोर्स आपको एक अच्छा दन्त चिकित्सक बनाने में सहयोग करेगा।

 

12th कॉमर्स के बाद क्या करें

कॉमर्स: इस स्ट्रीम से बारवीं पास करने के बाद बहुत सारे करियर ऑप्शंस हैं जो आपको अपने करियर में सफलता प्रदान कर सकता है। बारवी कॉमर्स स्ट्रीम से पूरा करने के बाद छात्र बी.कॉम, बीबीए और बीएमएस जैसा कोर्स कर सकते हैं। अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद छात्र एम.कॉम, एमबीए, जैसे पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी कर सकते हैं। छात्र ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा करने के बाद सीए या सीएस जैसा प्रोफेशनल कोर्स भी कर सकते हैं। यह सारे विकल्पों की वजह से छात्रों को वयवसाय, प्रबंधन, एवं अन्य संभंधित विभिन क्षेत्र में विषेशज्ञता प्राप्त होती है।

 

1.    डिप्‍लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग​ (Diploma in Digital Marketing)

12वीं कॉमर्स से करने के बाद आप अपना करियर डिजिटल मार्केटिंग में बना सकते है।  इस कोर्स को करने पे आपको एसईओ, कंटेंट राइटिंग, सोशल मीडिया, ईमेल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, लीड जनरेशन, एनालिटिक्स, ब्रांड मैनेजमेंट आदि जैसे किसी भी एक विषय या उससे ज़्यादा की गहरी जानकारी प्राप्त होगी।  हर एक कंपनी को अच्छे डिजिटल मार्कटिंग प्रोफेशनल्स की ज़रुरत है।  तोह आप चाहे तो इसमें अपना करियर बना सकते है।

 

2.    चार्टर्ड अकाउंटेंसी (Chartered Accountancy)

चार्टर्ड अकाउंटेंसी एक ऐसा कोर्स है जिसका अध्ययन करने से छात्र सीए की पढ़ाई पूरी हो सकती है। इस कोर्स में नामाकन लेने के लिए छात्र के पास कम से कम 50 फिसदी अंक रहना अनिवार्य है।

 

3.    कंपनी सचिव (Company secretary)

चार्टर्ड अकाउंटेंट कोर्स के बाद जो अधिक चयनित कोर्स है वो कंपनी सेक्रेटरी या सीएस है। इस कोर्स को भी करने के लिए छत्रों के पास बारवी खक्षा कम से कम 50 फिसदी अंक रहना जरूरी है।इस कोर्स को पूरा करने पर छात्रों के पास नौकरी के बहुत सारे विकल्प मिल जाते हैं।

 

4.    बीबीए/बीएमएस (BBA/BMS)

बैचलर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA ) और बैचलर ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS) करने के बाद आप बिज़नेस मैनेजमेंट क्षेत्र में अपना करियर बनाने के योग्य हो जाएंगे।  इन दोनों में से कोई भी कोर्स करने के बाद आप आगे चल के पोस्ट ग्रेजुएशन किसी भी एक से कर ले तो आप अच्छा पैकेज कमाने के योग्य हो जाएंगे।  इनमें से कोई भी कोर्स आप किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से किसी भी स्ट्रीम में 12वीं करने के बाद कर सकते है।  ध्यान रहे की आपको काम से काम 50 प्रतिशत अंक 12वीं में लाने पड़ेंगे।

 

5.    बी.कॉम. मार्केटिंग (B.com Marketing)

अगर आपका मार्केटिंग फील्ड में काम करने का मन है तो बीकॉम मार्केटिंग कोर्स कर सकते हो जो की एक तीन साल का कोर्स है।  ये कोर्स करने पे आपको बिक्री प्रबंधन, गुणवत्ता प्रबंधन, संचार, विज्ञापन, और काफी कुछ चीज़ों के बारे में गहरी जानकारी देगा।  बीकॉम मार्केटिंग कोर्स व्यावहारिक और सिद्धांत का सबसे अच्छा मिश्रण है।

 

12th आर्ट के बाद क्या करें

अगर आपने बारवी कक्षा आर्ट्स स्ट्रीम से पास किया है तो आपके पास नौकरी के अपार संभावनाएं खुल जाती हैं। जैसे की इवेंट मैनेजर, लॉयर, fashion डिज़ाइनर, इत्यादि की डिग्री प्राप्त कर अपने भविष्य को उज्जवल बना सकते है।

 

1.    बीए एलएलबी (B.A. LLB)

बीए एलएलबी की फुल फॉर्म है बैचलर ऑफ़ आर्ट्स एंड बैचलर ऑफ़ लॉज़।  आप इस कोर्स में बारवी पास कर के एडमिशन ले सकते है। भारत में यह कोर्स 5 वर्षो के लिए होते।  ध्यान रखिए की इस कोर्स को करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना पड़ेगा।

 

2.    बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC)

आप अपनी 12वी करने के बाद अगर आप पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आप को BJMC कोर्स करना चाहिए।  BJMC का मतलब है बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास्स कम्युनिकेशन।  जब आप किसी अच्छे कॉलेज से ये कोर्स पूरा कर लेंगे तो आप प्रिंट या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में एक अच्छी नौकरी मिल सकेगी। जिससे की आपका भविष्य उज्वल हो जाएगा।

 

3.    इवेंट मैनेजमेंट कोर्स (Event Management Course)

इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर के आप एक अच्छा प्रोफेशनल करियर बना सकते हो।  ये कोर्स आपको किसी भी प्रोग्राम को अच्छे से मैनेज करने में योग्य बनाएगा। जब आपके पास डिग्री आ जाएगी तो आपको शादी, पार्टी या अन्य तरह के आयोजन के इवेंट तो मैनेज करना आ जाएगा।  दिन पे दिन इस काम की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

 

4.    होटल मैनेजमेंट (Hotel Management)

अगर आप उन लोगो में से है जो की होटल इंडस्ट्री में काम करना चाहते है तो आपके में होटल मैनेजमेंट कोर्स एक बहुत अच्छा ऑप्शन है।  यह कोर्स करने के बाद आप किसी भी होटल में जॉब ले सकते है।  बल्कि अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहत्तर बनाए तो आप विदेश में भी जा सकते है इस कोर्स के बल पे।

 

5.    बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग​ (Bachelor in Fashion Designing)

बहुत सारे कॉलेजेस फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करवाते है जो की 12th करने के बाद एक बहुत अच्छा ऑप्शन है करियर के लिए।  इस काम के लिए आपको हमेश क्रिएटिव रहना होगा और ज़माने के साथ चलना होगा।  आपको ये जान के ख़ुशी होगी की बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग के लिए निफ्ट (NIFT ) का कोर्स आप चाहे तो कर सकते हो।

 

12वीं के बाद डिप्लोमा कोर्सेज कौन से हैं?

निम्नलिखित कुछ बारवी के बाद के डिप्लोमा कोर्सेज है:

  1. डिजिटल मार्केटिंग में डिप्लोमा आप कर सकते हो जो की 3 महीने से ले के 1 वर्ष तक का कोर्स होता है।
  2. डिप्लोमा इन इंटीरियर डिजाइनिंग डिप्लोमा कोर्स करने के लिए आपको बारवी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इस कोर्स के लिए 20 से 60 हज़ार तक की फीस लगती है।
  3. डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एक तीन साल का डिप्लोमा कोर्स है। यह कोर्स करने के लिए चालीस हज़ार से दो लाख तक की फीस आपको देनी होगी।
  4. कंप्यूटर साइंस में भी आप डिप्लोमा कर सकते है जिससे की आपको विभिन्न आईटी, सीएस एवं एमएनसी कंपनियों में आसानी से जॉब मिल जाएगी।
  5. नर्सिंग में डिप्लोमा भी आपके पास एक अच्छा ऑप्शन है जिसकी योग्यता है 12वीं विज्ञान पीसीबी न्यूनतम 45 से 50 प्रतिशत अंक और एनईईटी-यूजी स्कोर के साथ। इसके अलावा आपको प्रवेश परीक्षा में भी पास होना पड़ सकता है अपनी योग्यता का प्रमाण देने के लिए।

 

12वीं के बाद पार्ट टाइम जॉब लिस्ट क्या है?

12वीं के बाद कुछ सबसे अच्छी पार्ट टाइम जॉब्स निचे दिए गयी हैं:

  1. ट्यूशन टीचर
  2. रिसेप्शनिस्ट
  3. लैब असिस्टेंट
  4. ऑफिस बॉय
  5. अकाउंटेंट
  6. लाइब्रेरी असिस्टेंट
  7. कॉफी शॉप में हेल्पर
  8. कंटेंट राइटर
  9. फ्रीलांसर
  10. प्रोडक्ट रेसेल्लिंग प्रोफेशनल

 

12वीं के बाद सरकारी नौकरी के क्या विकल्प हैं?

निचे हमने बारवी पास छात्रों के लिए कुछ सरकारी नौकरियां और परीक्षाओं की लिस्ट दी है:

  1. यूपीपीसीएल परीक्षा
  2. पंजाब पुलिस कांस्टेबल
  3. जेकेएसएसबी वनपाल
  4. यूटीईटी
  5. यूपीएसएसएससी पीईटी
  6. एचपीएसएससी क्लर्क
  7. सीएआईआईबी परीक्षा
  8. JAIIB परीक्षा
  9. असम पुलिस कांस्टेबल
  10. केटीईटी
  11. राजस्थान पुलिस कांस्टेबल
  12. दिल्ली पुलिस कांस्टेबल
  13. भारतीय तट रक्षक
  14. गुजरात पुलिस कांस्टेबल
  15. एचपी पुलिस कांस्टेबल
  16. इंडिया पोस्ट

 

सबसे ज़्यादा पूछे जाने वाले प्रश्न

12वीं के बाद सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

12वीं के बाद सबसे प्रसिद्द कोर्स की लिस्ट निचे है:

  • बैचलर हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट (BHM)
  • बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन (BJMC)
  • बैचलर ऑफ लेजिसलेटिव लॉ (LLB)
  • बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (BMS)
  • बैचलर ऑफ मास मीडिया (BMM)
  • सर्टिफाइड मैनेजमेंट अकाउंटेंट
  • चार्टर्ड एकाउंटेंसी (CA)
  • मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (MBA)

 

12वीं के बाद अपना करियर कैसे बनाएं?

सबसे पहले ऐसा कोई फील्ड या सब्जेक्ट चुनिए जिसमें आपकी रूचि हो।  उसके बाद उसे से जुड़ा कोई कोर्स करे। जैसे की अगर आपको वेबसाइट पर काम करना पसंद है तो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स करे।

 

आर्ट्स वाले स्टूडेंट क्या करें?

निचे कुछ कोर्सेज है आर्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए:

  • बीए
  • होटल मैनेजमेंट
  • जर्नलिज्म, मास कम्यूनिकेशन
  • बीए-एलएलबी
  • इवेंट मैनेजमेंट

 

भारत में किस कोर्स की ज्यादा डिमांड है?

इंजीनियरिंग कोर्स की काफी डिमांड है, विशेष रूप से कंप्यूटर विज्ञान, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग जैसे क्षेत्रों में। आईटी उद्योग की वृद्धि के कारण कंप्यूटर विज्ञान और आईटी से जुड़े हुए कोर्सेज की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है।

 

किस विषय में नौकरी के अधिक अवसर हैं?

अगर आपके पास कंप्यूटर विज्ञान या आईटी डिग्री है तो आपके पास कई अवसर हैं। आप एक हार्डवेयर विशेषज्ञ, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, नेटवर्क इंजीनियर, सूचना प्रणाली प्रबंधक, सुरक्षा वास्तुकार, कंप्यूटर वैज्ञानिक, सॉफ्टवेयर परीक्षक, प्रोग्रामर, डेटाबेस डिजाइनर आदि बन के एक अच्छा पैकेज ले सकते है।

 

निष्कर्ष

बारवी करने के बाद आप ऐसा कोर्स करे जिसमे आपकी रूचि हो।  जैसे की अगर आप ने बारवी के बाद आर्ट्स ली है तो आप बीए एलएलबी, बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन, इवेंट मैनेजमेंट कोर्स, होटल मैनेजमेंट, बैचलर इन फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्सेज कर सकते है।

अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम ली है तो आप बी.कॉम. मार्केटिंग, बीबीए/बीएमएस, कंपनी सचिव, चार्टर्ड अकाउंटेंसी जैसे कोर्सेज कर के एक अच्छी जॉब ले सकते हो।

वही अगर आपने बारवी साइंस स्ट्रीम से करी है तो आप बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, बीएससी कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, बीएससी नर्सिंग , एमबीबीएस जैसे जाने माने कोर्सेज कर के एक अच्छा पैकेज कमा सकते हो।

अगर आप पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हो तो आप बारवी के बाद फ्रीलांसर, प्रोडक्ट रेसलिंग प्रोफेशनल, अकाउंटेंट, या ऑफिस बॉय की हैसियत से कहीं काम कर सकते हो।

Was this Article Helpful?

We will use this feedback to improve your experience.

Rate this blog
avtar

Write By

Riya Sharma

Meet our accomplished author, Ms. Riya Sharma, a passionate educator and mentor with over 15 years of experience in the field of education. With a Master's degree in education from Delhi University, she has dedicated her career to empowering and inspiring students, especially young, enthusiastic students, to excel in their academic pursuits. Her expertise lies in exam preparation, and she has helped numerous students achieve academic success through her innovative teaching methodologies. With her in-depth knowledge of the education system and career options in India, she provides insightful analysis and guidance to students looking to chart their career paths after completing their 12th grade.

JOIN THOUSAND OF HAPPY STUDENTS!